Home Remedies for Headache

Top 5 Home Remedies for a Headache

सिरदर्द सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक हैं जो एक समय या किसी अन्य पर ज्यादातर लोगों को प्रभावित करती हैं।

सिरदर्द को तीन मुख्य श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है – tension headaches, migraine headaches and cluster headaches.

सिर दर्द से राहत पाने के लिए लोग अक्सर ओवर-द-काउंटर दवाइयों या नुस्खे दर्द हत्यारों का उपयोग करते हैं। लेकिन कई प्राकृतिक उपाय हैं जो आपके सिरदर्द का जल्दी और आसानी से इलाज कर सकते हैं उदाहरण के लिए, निर्जलीकरण सिरदर्द के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। ऐसे मामलों में, बस एक ठंडा गिलास पानी पीने से कुछ ही मिनटों में अपना सिरदर्द ठीक हो सकता है। अपने शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड बनाए रखने के लिए पूरे दिन में आठ से दस गिलास पानी पीने के लिए यह एक अच्छा विचार है

अदरक

  • अदरक का रस और नींबू का रस के बराबर भागों मिलाएं। दिन में एक बार या दो बार इसका उपभोग करें।
  • एक और विकल्प है सूखी अदरक पाउडर के एक चम्मच के पेस्ट, जिसे सोथ भी कहा जाता है, और कुछ ही  मिनटों के लिए माथे पर पानी के दो बड़े चम्मच लगाने का है।
  • आप पानी में अदरक पाउडर या कच्ची अदरक उबाल कर सकते हैं, और भाप को श्वास ले सकते हैं। क्रिस्टलीकृत अदरक कैंडी के एक या दो टुकड़े चबाओ

मिंट का रस

मेन्थॉल और मेथन, टकसालों के प्राथमिक घटक हैं जो सिरदर्द को कम करने में बहुत प्रभावी हैं।

टकसाल का एक मुट्ठी भर टकसाल का रस निकालें और इसे सिरदर्द के इलाज के लिए माथे और मंदिरों पर लागू करें।

आप परेशानी को दूर करने के लिए कंधे पर टकसाल चाय का संकोचन भी कर सकते हैं। टकसाल के रस के साथ, सिरदर्द का इलाज भी सिरदर्द के इलाज में प्रभावी है।

तुलसी

  • उबलते हुए पानी के एक कप में तीन या चार ताजी तुलसी के पत्ते डाल दें और इसे कुछ मिनटों के लिए उबाल लें। वैकल्पिक रूप से, थोड़ा शहद जोड़ें और फिर धीरे धीरे चाय चूसो।
  • आप उबलते पानी के एक बर्तन में तुलसी के एक चम्मच तुलसी के पत्ते या तुलसी के कुछ बूंदों को उबाल कर सकते हैं और भाप में लेने के लिए बर्तन पर सावधानीपूर्वक दुबला कर सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, कुछ ताजी तुलसी के पत्तों को चबाने या बेसल तेल के आधार पर बेस तेल के साथ अपने माथे को मालिश करें।

पुदीना का तेल

  • बादाम का तेल, जैतून का तेल या सिर्फ पानी में एक चम्मच पेपरमिंट आवश्यक तेल के तीन बूंदों को मिलाएं। इसके माथे और मंदिरों को मालिश करें। या, आप अपने माथे पर ताजा पुदीना पत्ते कुचल सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप उबला हुआ पानी के एक छोटे से बर्तन में पेपरमिंट आवश्यक तेल की कुछ बूंदों को जोड़कर भाप उपचार तैयार कर सकते हैं। कुछ मिनटों के लिए भाप को श्वास लें

Ice Pack

  • अपनी गर्दन के पीछे एक आइस पैक को लागू करने से आपको माइग्रेन का सिरदर्द से राहत मिल सकती है।
  • आप पाँच मिनट तक अपने सिर पर बर्फ के ठंडे पानी में गिराए गए एक शतरंज भी रख सकते हैं। इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप जमे हुए सब्जियों के एक थैले का उपयोग एक ठंडा संपीड़न के रूप में कर सकते हैं। आधे घंटे के भीतर आपको कुछ राहत महसूस होगी।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
Share